Breaking

Thursday 2 April 2020

जनता कर्फ्यू के बाद सेना के तीनों स्टेशन लॉक, महामारी के चलते पूरा इलाका आइसोलेट

(डीडी वैष्णव). कोरोना महामारी फैलने से रोकने के लिए संपूर्ण देश में लॉकडाउन है। ऐसी स्थिति में हमारी सेना भी संपूर्ण रूप से अलर्ट है। सेना स्वयं स्वस्थ्य एवं सुरक्षित रहकर जमीन से लेकर आसमान की सीमा की सुरक्षा कर रही है। वहीं, दूसरी ओर विदेश में संक्रमित हुए भारतीय लोगों को बचाने का भी प्रयास कर रही है। सिर्फ अहमदाबाद ही नहीं, बल्कि गुजरात के सभी मिलिट्री एवं एयरफोर्स स्टेशनों को संपूर्ण रूप से लॉकडाउन किया गया है। जवान और उनके परिजनों के लिए मैकेनिज्म तैयार किया गया है। जिसके द्वारा उन्हें जरूरी सामान, मेडिकल सुविधाएं घर पर ही उपलब्ध हो रही है। बॉर्डर पर बीएसएफ के जवान भी अपने आप को आईसोलेट कर सरहद की सुरक्षा कर रहे है। भास्कर बता रहा है कि देश की सुरक्षा करने वाली ये तीनों एजेंसियां लॉकडाउन का पालन करके भी किस तरह देश की सुरक्षा कर रही है। पढ़िए विशेष रिपोर्ट...

महामारी के चलते संपूर्ण इलाका आईसोलेट, कोई भी घर के बाहर नहीं
कोरोना महामारी के संकेत मिलते ही रक्षा मंत्रालय ने सेना को अलर्ट कर दिया था। होली के पहले ही संक्रमण का खतरा बढ़तादेख हर एकमिलिट्री स्टेशन, एयरफोर्स स्टेशन और बीएसएफ के रिहाइशी इलाकों में बाहर के लोगों को प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया था। स्टेशन से जो भी अधिकारी, कर्मचारी या परिजन बाहर रहे हैं उनकी सूचि तैयार की गई और उनके स्वास्थ्य की जांच कराई गई। अगर कोई अधिक बीमार है तो उन्हें तत्काल अस्पताल के विशेष वार्ड में भर्ती कराया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने 20 मार्च को जनता कर्फ्यू की घोषणा की, इसके बाद तुरंत मिलिट्री स्टेशन, एयरफोर्स स्टेशन को संपूर्ण रूप से लॉक कर दिया गया। इसमें रहने वाले लोगों को मिलिट्री एक्ट के तहत घर के बाहर नहीं निकलने का आदेश दिया गया। सेना में शिस्त का असरकारक अनुपालन शुरू किया गया। लॉकडाउन में कोई भूल न हो इसके लिए आर्मी पुलिस की टीम रिहाइशी इलाकों में पेट्रोलिंग भी कर रही है। यहां का स्कूल, खेलकूद मैदान, जिम, कम्युनिटी सेंटर, कैंटिन और मॉर्निंग तथा इवनिंग वॉक भी बंद कर दिया गया है।

कितनी तैयार है हमारी आर्मी, एयरफोर्स और बीएसएफ

आर्मी : भूमि दल अपने बचाव के साथ ही विदेश से आए भारतीय नागरिकों के लिए देवदूत बना है। गुजरात में किसी भी स्थिति में तैयार रहने के लिए सेना को कहा गया है। अहमदाबाद में सेना का सबसे बड़ा सेंटर है। इसके अलावा भुज, जामनगर सहित अन्य स्टेशनों पर मदद करने के लिए सैन्य पूरी तरह तैयार हैं।
एयरफोर्स: गुजरात में एयरफोर्स अलर्ट पर है। भुज, नलिया, जामनगर, वडोदरा, डीसा सहित अन्य एयरबेस में लॉकडाउन के बीच ऑपरेशन की तैयारी यथावत है, साथ ही हेलिकॉप्टर द्वारा किसी भी तरह की मदद पहुंचाने का अभ्यास किया जा रहा है। बारीश, बाढ़ के समय जिस तरह एयरफोर्स की ओर से राहत सामग्री पहुंचाई जाती है उसी तरह लॉजिस्टिक ऑपरेशन के लिए एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर तैयारियों में लगे है। इसके साथ ही पायलट अपनी करंसी मेंटेन यानि की तीन महीने में एकबार जरूरी उडान ही फ्लो कर रही है। एयरफोर्स भी मदद के लिए तैयार है।

बीएसएफ: गुजरात सीमा पर बीएसएफ हाईअलर्ट पर है तथा पेट्रोलिंग यथावत शुरू है। बीएसएफ के जवान मुंह पर मास्क लगाकर सुरक्षा में तैनात है। हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है। मुख्य कार्यालय में भी जरूरी काम के लिए स्टाफ आ रहा है। इसके अलावा बॉर्डर पर किसी को आने की जरूरत नहीं। अधिकारियों का बॉर्डर पर निरीक्षण स्थगित रखा गया है।

बाहर से आए स्टाफ को होम क्वारेंटाइन किया
हरेक मिलिट्री स्टेशन पर क्वारेंटाइन सेंटर है। यहां बाहर से आए सर्दी और बुखार से पीड़ित लोगों को रखा जा रहा है। अगर उनका रिपोर्ट निगेटिव आता है फिर भी सावधानियां बरतने के लिए उन्हें यहां 14 दिनों तक रखा जाएगा। इसके अलावा बाहर से आए लोगों को होम क्वारेंटाइन किया गया है। उन्हें रेडिमेड फूड पैकेट्स पहुंचाया जा रहा है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
सीमा पर बीएसएफ के जवान मुंह पर मास्क लगाकर सुरक्षा में तैनात।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bH0YdM

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box