Breaking

Friday 3 April 2020

मौलाना साद समेत प्रमुख इमामों पर कानून का शिकंजा, पुलिस खंगाल रही है बैंक अकाउंट और कॉल डिटेल

(धर्मेंद्र डागर)निजामुददीन के तबलीगी मरकज के मौलाना सहित जमात में शामिल होने आए प्रमुख मौलानाओं व इमामों पर पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस को कई मौलाना व इमामों के बारे में कुछ अहम जानकारी मिली है। पुलिस ने कुछ मौलानाओं को पकड़ा है और कुछ की तलाश में छापेमारी कर रही है। इसके लिए स्पेशल स्टॉफ, स्पेशल सेल समेत पुलिस की कई टीमें लगी हुई है। पुलिस सूत्रों को कहना है कि इनके बैंंक अकाउंट को खंगालकर पता करेंगी कि इतनी बड़ी संख्या में जमात में आने वाले जमातियों के लिए फंड कहां से आ रहा है। इसके अलावा इनके मोबाइल कॉल की डिटेल का भी पता कर रही है कि पिछले दो से तीन महीने में भारत के अलावा किन-किन देशों के लोगों को कॉल की गई और किस-किस को की गई है। शुरुआती जांच में सूत्रों का कहना है अधिकतर कॉल पाकिस्तान, अफगानिस्तान व इंडोनेशिया में की गई है। इसके अलावा पुलिस अन्य देशों से आए जमातियों की जांच कर रही है कि वे अपने देश से किस-किस रुट से होकर यहां पहुंचे। पुलिस उन देशों की एंबेसी व वरिष्ठ अधिकारियों से पूछताछ कर यह पता लगा रही कि वे अपने साथ क्या-क्या सामान लेकर आए थे।

रजिस्टर में की गई कुछ इंट्रियां भी गलत

पुलिस की टीमें मौलाना साद को पकड़ने के लिए उसके कई जगहों पर छापेमारी कर चुकी है। इनमें उनके कैराना, निजामुद्दीन व जाकिर नगर घर पर छापेमारी कर चुकी है, लेकिन अभी तक पता नहीं चल पाया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक पकडे़ जाने पर पुलिस मौलाना साद से जमात में आए जमातियों के बारे में पूछताछ करेगी। इससे पहले साद ने बताया था कि जमात में केवल 1133 जमातियों है, जबकि जांच के बाद 2361 जमाती पाए गए। वहीं रजिस्टर में की गई कुछ इंट्रियां भी गलत पाई गई है। पुलिस यह भी पूछताछ करेगी कि 1228 जमातियों को क्यों छुपाया गया था। इनके बारे में जानकारी नहीं देने के पीछे क्या कारण थे। हालांकि गुरुवार को उसका सोशल मीडिया पर एक वायस वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह जमातियों से बाहर आकर क्वारेंटाइन में रहने की सलाह दे रहे है। जबकि इससे पहले वायरल हुए उसके वीडियो बहुत ही भड़काऊ थे।

पुलिस एक्शन के बाद मौलाना के बदले सुर, बोले- सरकारी आदेश सभी मानें

पुलिस का एक्शन होते ही मरकज के मौलाना मोहम्मद साद के सुर बदल गए हैं। पहले वह एक ऑडियो में लोगों को संदेश दे रहे थे कि इस बीमारी से डर मस्जिद में आना बंद करने की कोई जरूरत नहीं, वहीं अब जारी किए दूसरे ऑडियो में वह सरकार के आदेश को गंभीरता से पालन करने की बात कह रहे हैं। मौलाना ने लोगों से अब एक जगह पर भीड़ नहीं जुटाने और घर पर ही रहने की सलाह दी है। उन्हाेंने यह भी कहा डॉक्टर की सलाह पर वह खुद ही दिल्ली में क्वारेंटाइन हो रखे हैं। इस ऑडियो के सामने आने पर भी उनका कुछ पता नहीं चल सका है। क्राइम ब्रांच की टीम उनकी तलाश में दिल्ली यूपी में संभावित ठिकानों पर दबिश डाल रही है। मौलाना साद ने जमात के सभी लोगों से अपील की है कि वे सरकारी आदेश का पालन करें। दूसरे राज्यों में पहुंच चुके लोग खुद से आगे आकर डॉक्टर और अपने जिले के अधिकारियों से संपर्क करें। अब वह मस्जिद में नहीं जाने की बात कर रहे हैं। उनके वकील की ओर से दावा किया गया है वह इस मामले में जांच में पूरी तरह से सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

मौलाना साद ने गलती की है तो एफआईआर दर्ज की गई, सजा मिले: कमाल फारुखी

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष व मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य कमाल फारुखी ने भास्कर से कहा कि तब्लीगी जमात की शुरुआत आजादी के पहले हुई। ये लाेग समाज की बुराई के खिलाफ जागरुकता फैलाते का काम करते आए हैं। हालांकि शिक्षा को लेकर थोड़ा पिछड़े जरूर हैं। मौलाना साद ने गलती की है, उन्हें सजा मिलनी चाहिए लेकिन पूरे जमात का बदनाम ना करें। तब्लीगी जमात के लोग लगातार इस बात का सबूत दिखा रहे हैं कि एसएचओ, एसडीएम और तहसीलदार को सूचना दी। लोगों को निकालने की व्यवस्था करने को कहा लेकिन इन लोगों ने समय रहते एक्शन नहीं लिया। उसी समय सख्ती करनी चाहिए थी। लोग बीमार हुए और ये जानकारी प्रशासन को नहीं दी गई, ये गलती है। ऐसे में एफआईआर दर्ज हो गई है। जांच में सबकुछ सामने आएगा।

निजामुद्दीन में 40 टीमें ड्रोन की सहायता से कर रही सेनिटाइजेशन

निजामुद्दीन इलाके में मरकज में कोरोना पॉजिटव के मामले सामने आने के बाद साउथ दिल्ली नगर निगम आसपास के इलाके को सेनिटाइजेशन का काम कर रही है। इसमें 40 जनस्वास्थ्य कर्मचारियों की टीमों और ट्रेक्टरों को लगाया गया है। खास बात तो यह है कि पूरे इलाके को सेनिटाइज करने के लिए ड्रोन की भी मदद ली जा रही है। जानकारी के अनुसार साउथ निगम कोरोना प्रभावित इलाके में ड्रोन और दमकल वाहनो से मरकज बिल्डिंग के ऊपर और आसपास की जगहों को सोडियम हाईपोक्लोराइड सॉल्यूशन का छिड़काव कर रहा है। बिल्डिंग के सभी आठ तल और बेसमेंट को भी जनस्वास्थ्य कर्मी पूरी सावधानी के साथ सेनिटाइज कर रहे है। पूरे इलाके को बड़े स्तर पर सेनिटाइज करने के साथ-साथ साफ-सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा विशेष जागरूकता अभियान भी इलाके में चलाया जा रहा है। जिसमें कोरोना से बचाव और उपाए की जानकारी दी जा रही है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
निजामुददीन के तबलीगी मरकज से बुधवार को पुलिस ने 2000 से अधिक जमातियों को बाहर निकाला।


from Dainik Bhaskar /local/delhi-ncr/news/law-impressions-on-major-imams-including-maulana-saad-police-is-investigating-bank-accounts-and-call-details-127096070.html

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box