Breaking

Sunday 22 March 2020

मध्य प्रदेश के 8 जिले लॉकडाउन, आज शाम तक राजधानी भोपाल भी लॉकडाउन हो सकती है

भोपाल. रविवार सुबह भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली से भोपाल आई एक युवती में कोरोनावायरस के प्रारंभिक लक्षण पाए गए हैं। एयरपोर्ट पर तैनात डॉक्टरों ने प्रारंभिक जांच के बाद युवती को जेपी अस्पताल में भर्ती कराया है। युवती के अलावा विमान में उसके आसपास बैठे छह अन्य यात्रियों को भी आइसोलेट किया गया है।भोपाल में कोरोना संदिग्ध मिलने के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के मुख्य सचिव व डीजीपी से पूरे मामले की जानकारी ली है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को भोपाल को लॉकडाउन करने के निर्देश दिए हैं। रविवार शाम तक इसके आदेश जारी हो सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना जैसी संक्रामक बीमारी से लोगों को बचाने के लिए किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए।

भोपाल प्रदेश का 9वां जिला होगा, जिसे लॉकडाउन करने की तैयारी की जा रही है। इससे पहले प्रदेश के आठों जिलों जबलपुर, नरसिंहपुर, बालाघाट, सिवनी, रीवा, छिंदवाड़ा, ग्वालियर और बैतूल को लॉकडाउन किया गया है। जबलपुर संभाग के नरसिंहपुर में तो 14 दिन का लॉकडाउन किया गया है। साथ ही, कुछ जिलों में धारा-144 लागू की गई है।भोपाल एयरपोर्ट पर दिल्ली से आई युवती की जांच के बाद पूरे प्लेन को सैनिटाइज किया गया। इसके चलते विमान ने करीब 45 मिनट की देरी से पुणे के लिए उड़ान भरी।

वहीं, छतरपुर में भी एक युवक पर विदेश से वापस आने की जानकारी छुपाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। युवक कुछ दिन पहले थाईलैंड से वापस आया है। युवक को भी सर्दी और बुखार है। उधर, जयपुर की एक फैक्ट्री का मजदूर मुरैना पहुंचा है, संदिग्ध मान उसे भी आइसोलेट किया गया है। बताया जा रहा है कि जिस फैक्ट्री में मजदूर काम करता था वहां कुछ दिन पहले इटली से इंजीनियर आए थे।

मुरैना में डॉक्टर को घर में ही किया आईसोलेट

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशभर में व्यापक स्तर पर इंतजाम चल रहे हैं। लेकिन मुरैना शहर में ऑस्ट्रिया से लौटकर आए ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ राकेश गुप्ता ने सेल्फ क्वारेंटाइन के बजाय अपना नर्सिंग होम चालू कर मरीजों का इलाज शुरू कर दिया। इसकी जानकारी लगते ही एसडीएम आरएस वाकना के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर पहुंचकर डॉक्टर सहित उनके परिजन से चर्चा की और डॉक्टर को घर में ही आइसोलेट किया। डॉक्टर की इस गंभीर लापरवाही पर उनके नर्सिंग होम से मरीजों की छुट्टी करवाकर सील कर दिया। वहीं कलेक्टर प्रियंका दास ने डॉ. गुप्ता का दिए नोटिस में लिखा है कि जवाब संतोषप्रद न होने पर उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इधर, देश-विदेश से घूमकर आए जिलेभर के 19 लोगों को घर में ही आइसोलेट किया गया है।

गैर जिम्मेदारी...डॉक्टर होने के बाद भी लापरवाही, आप दें जवाब
कलेक्टर ने डॉ. गुप्ता को दिए नोटिस में लिखा- आप विदेश यात्रा करके 11 मार्च को मुरैना शहर में लौटे। लेकिन आपको 14 दिन तक होम आईसोलेशन में रहना था किंतु आपके द्वारा ऐसा न कर ओपीडी एवं आईपीडी में मरीजों का उपचार किया गया। जबकि आप एक चिकित्सक हैं और आप इस बीमारी की भयावहता से परिचित होंगे। किंतु आपके द्वारा घोर लापरवाही बरती गई। इसलिए आप एक दिन के अंदर अपना जवाब प्रस्तुत करें।

एक अन्य डॉक्टर्स फैमिली ने खुद को किया आइसोलेट
शहर में रहने वाले एक अन्य डॉक्टर्स फैमिली ने भी खुद को एहतियात के तौर पर घर में ही आइसोलेट किया है। हालांकि यह डॉक्टर फैमिली विदेश नहीं गए थे सिर्फ देश के कई टूरिस्ट प्लेस पर पहुंचे थे। फिर भी उन्होंने एहतियात के तौर पर लोगों को स्वयं को 14 दिन के लिए अलग-थलग कर दिया है। वहीं माधौपुरा रोड पर रहने वाले दंपत्ति शामिल हैं जो विदेश से घूमकर लौटे हैं। इसके अलावा मिल एरिया रोड के पीछे रहने वाले युवक, एक घी कारोबारी का डॉक्टर बेटा, मुंबई में रहने वाला दिमनी चांदपुर का ट्रेन वेंडर सहित 14 लोगों को घर में आइसोलेट किया गया है।

छतरपुर में मामला दर्ज

छतरपुर में विदेश से लौटे एक परिवार के सदस्य के खिलाफ देर रात एफआईआर. दर्ज हिने का मामला सामने आया है। यहां ग्रीन एवेन्यू के बंगला नंबर सी-17 में रहने वाले बनर्जी परिवार का सदस्य आलोक बनर्जी हाल ही में विदेश (थाईलैंड) से लौटे हैं। जिसने लौटने की सूचना नहीं दी और कथित तौर पर संक्रमण की जांच नहीं कराई। मामले की जानकारी मिलने पर जिले के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने छापामार उक्त व्यक्ति के सेम्पिल लेकर जांच के लिये भेजे गये हैं।बनर्जी परिवार के उक्त व्यक्ति को उनके ही घर में बने एक कमरे में होम क्वारेंन टाईम किया गया है। साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों को उक्त व्यक्ति से दूर रहने की हिदायत दी गई है।


जबलपुर: चार संक्रमित मिले

जबलपुर में जो चार व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं, उनमें से तीन एक ही परिवार के हैं, जो हाल ही में दुबई से लौटे हैं। इसके अलावा एक छात्र जर्मनी से लौटा है। चारों को एक अस्पताल में आइसोलेशन में रखकर उनका इलाज किया जा रहा है। उनकी हालत स्थिर बताई गई और सभी की उम्र 45 साल से कम है। कोरोनावायरस फैल नहीं पाए, इसके लिए सभी ऐहतियातन उपाय युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं। इसके अलावा कोरोना से पीड़ित एक ही परिवार के तीन लोगों के खिलाफ पुलिस ने यहां लार्डगंज थाने में मामला दर्ज कर लिया। आरोप है कि इन्होंने विदेश से लौटने के बाद जानकारी छिपाने का प्रयास किया।

नरसिंहपुर : 14 दिन के लिए लॉकडाउन

नरसिंहपुर. जबलपुर में कोरोना के चार संक्रमित मरीज पाए जाने के बाद नरसिंहपुर ज़िले को 14 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। आज मध्य रात्रि 12 बजे से 5 अप्रैल तक के लिए पूरे जिले को टोटल लॉकडाउन किया गया है। जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। कलेक्टर दीपक सक्सेना ने भास्कर से कहा कि किसी भी व्यक्ति को अपने घर से बाहर निकलने की इजाज़त नहीं होगी। ज़िले की सीमा में बाहरी लोगों का आगमन एवं यहां के निवासियों का ज़िले की सीमा के बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Bhopal Coronavirus (COVID-19) Cases Updates: Suspected Patients of Corona Virus found at Madhya Pradesh Bhopal Raja Bhoj Airport
भोपाल एयरपोर्ट पर बैठी युवती को आइसोलेट किया गया है।


from Dainik Bhaskar /mp/bhopal/news/bhopal-coronavirus-covid-19-cases-updates-suspected-patients-of-corona-virus-found-at-madhya-pradesh-bhopal-raja-bhoj-airport-127030273.html
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box