Breaking

Friday 27 March 2020

अमेरिका में पहली बार 7 दिन में 30 लाख लोगों ने खुद को बेरोजगारी सूची में डाला, यहां कल तक 24 घंटे में 73 मौतें हुईं

न्यूयार्क.कोरोना संकट के कारण अमेरिका में बेरोजगारी बढ़ गई है। यहां एक हफ्ते में 30 लाख लोगों ने खुद को बेरोजगार के तौर पर पंजीकृत करवाया है। अमेरिका श्रम विभाग के आंकड़ें चौंकाने वाले इसलिए भी हैं क्योंकि, पहले कभी इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने खुद को बेरोजगारी भत्ते और अन्य लाभ के लिए पंजीकृत नहीं करवाया था। इससे पहले 1982 में बड़ी संख्या में बेरोजगारों की संख्या बढ़ी थी। तब 7 लाख लोगों ने बेरोजगार के तौर पर अपना पंजीकरण करवाया था। यहां कोरोना संकट के कारण रेस्त्रां, बार, सिनेमा, होटल और जिम वगैरह बंद कर दिए गए हैं। कार कंपनियों ने उत्पादन रोक दिया है और हवाई सेवा को सीमित कर दिया गया है। कोरोना प्रकोप से पहले बेरोजगारी दर 3.6% के साथ 50 साल के न्यूनतम स्तर पर थी।

न्यूयार्क में सेना ने मोर्चा संभाला, 90 हजार सैनिकों के मूवमेंट पर भी रोक
कोरोना को फैलने से रोकने के लिए विदेशों में तैनात 90 हजार अमेरिकी सैन्य कर्मियों की गतिविधियां 60 दिन के लिए रोक दी गई हैं। न्यूयॉर्क में अन्य बीमारी के इलाज के लिए सेना के डॉक्टर लगाए जाएंगे। अमेरिका में 7054 नए मामले आए हैं। 24 घंटे में 73 मौतें हुईं हैं।

इटली मेंकोरोना पॉजिटिव के अंतिम संस्कार में भाग लेने पर बैन, 24 घंटे में 662 मौतें
इटली ने अंतिम संस्कार पर रोक लगा दी है। किसी को भी बॉडी के करीब नहीं जाने दिया जा रहा है। मृतकों को उनके पसंदीदा कपड़ों के साथ भी नहीं दफनाया जा रहा। इटली में 4,492 नए मामले आए हैं। 662 मौतें हुई हैं। कुल मृतकों की संख्या 8,165 हो गई है।

ब्रिटेन मेंपूरे देश में नाकेबंदी, 15% लोग बेवजह घर से बाहर निकल रहे हैं
ब्रिटिश पुलिस ने पूरे देश में नाकेबंदी कर दी है। सिर्फ खाना, दवा के लिए घर छोड़ने वाले लोगों को ही रियायत दी जा रही है। ड्रोन से लोगों की निगरानी का जा रही है। एक सर्वे के मुताबिक 7% लोग दोस्तों से मिलने जा रहे हैं और 8% गैरजरूरी खरीदारी कर रहे हैं।

ईरान मेंइंटरनेशनल मदद ठुकराई, 16 दिन में सभी 31 प्रांतों में फैला, अबतक 2234 मौतें
कोविड-19 ईरान के सभी 31 प्रांतों में फैल गया। इराक, पाकिस्तान, यूएई, कुवैत, कतर जैसे 16 देशों ने दावा किया है कि उनके यहां वायरस ईरान से पहुंचा। ईरान ने जिनेवा में संचालित मेडिकल चैरिटी डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स हॉस्पिटल बनाने की पेशकश ठुकरा दी है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
अमेरिका श्रम विभाग मुताबिक 30 लाख लोगों ने बेरोजगार के तौर पर पंजीकृत करवाया है।


from Dainik Bhaskar /national/news/for-the-first-time-in-the-us-3-million-people-put-themselves-on-the-unemployment-list-in-7-days-127054228.html

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box