Breaking

Sunday 22 March 2020

पंजाब 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन, हरियाणा में सड़कें और मंदिर सूने, औद्योगिक क्षेत्रों में भी दिख रहा सन्नाटा


चंडीगढ़. कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज यानी रविवार को जनता कर्फ्यू का असर पंजाब और हरियाणा में बड़े स्तर पर दिख रहा है। दोनों ही राज्यों में सड़कें सूनीं पड़ी हैं और लोग घरों में ही बैठकर जनता कर्फ्यू में सहयोग कर रहे हैं। हालांकि, कुछ शहरों में इक्का-दुक्का दुकानें खुली हुई हैं। पंजाब सरकार ने राज्य में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है।

रविवार सुबह पंजाब के जालंधर में खाली पड़ा साईं दास क्रिकेट ग्राउंड।

जालंधर: पंजाब के जालंधर शहर में रविवार सुबह साईं दास ग्राउंड पूरी तरह से खाली दिखा। कोरोनावायरस और पीएम के आह्नान के बाद यहां खिलाड़ी नहीं दिखे। आमतौर पर यह ग्राउंड रविवार को दोपहर तक लोगों से भरा रहता था।

पंजाब के जालंधर में रविवार को खाली पड़ा बस अड्डा।

लुधियाना: औद्योगिक नगरी लुधियाना में भी जनता कर्फ्यू को पूरा समर्थन मिला रहा है। शहर में सड़कें, बाजार और आवासीय क्षेत्र सुनसान नजर आ रहे हैं। औद्योगिक क्षेत्रों में भी हलचल नजर नहीं आ रही है। बस स्‍टैंड और रेलवे स्‍टेशन पर सन्‍नाटा छाया हुआ है। पार्कों और धार्मिक स्‍थलों पर भी लोग नजर नहीं आ रहे हैं।

लुधियाना में बंद पड़े मंदिर के कपाट। यहां भक्तों को सूचना देने के लिए नोटिस भी चस्पा किया गया है।

दिनानगर कस्बा: पंजाब के गुरदासपुर जिले के दिनानगर कस्बे में जनता कर्फ्यू के दौरान पुलिस ने बिना वजह घूम रहेबाइक सवारों को अपने घरों में जाने की हिदायत दी।

हरियाणा के पलवल में जनता कर्फ्यू के दौरान बस स्टैंड में खड़ी बसें।

पलवल: हरियाणा के पलवल शहर में जनता कर्फ्यू के दौरान बसें पूरी तरह से बंद हैं। इस कारण खालीबसें स्टैंड पर खड़ी हैं।

हरियाणा के पानीपत में सुबह से ही खुली शराब की दुकान।

पानीपत: जनता कर्फ्यू के दौरानहरियाणा के पानीपत और यमुनानगर शहर में सुबह से ही शराब की दुकानें खुली दिखीं। हालांकि, दुकानों पर सन्नाटा दिखाई दिया। शहर में दूध, ब्रेड जैसी आवश्यक वस्तुओं की दुकानें भी खुली और लोगों ने अपनी आवश्यकता के अनुसार खरीदारी की।

पानीपत में किराना दुकान से दूध और अन्य सामान की खरीदारी करता ग्राहक।

पंजाब में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन
पंजाब सरकार ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में 31 मार्च तक लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है।राज्य में कोरोना संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले शनिवार को राजस्थान को लॉकडाउन किया गया था। पंजाब देश का दूसरा राज्य है जिसे कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन किया गया है।

हरियाणा: सीएम के प्रधान सचिव घर में आइसोलेशन में, हाल ही में अमेरिका से लौटे थे

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव आरके खुल्लर को घर मेंआइसोलेशन में रखा गया है। प्रशासन की ओर से जारी सूची में 194 नंबर पर उनका नाम है। उन्हें 16 सेक्टर स्थित उनके सरकारी आवासपर आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। खुल्लर पिछले 15 दिनों से अमेरिका में थे। वे आज ही वापस लौटे थे।

जनता कर्फ्यू के दौरान रविवार को पानीपत में हाईवे पर पसरा सन्नाटा।

हरियाणा में दिख रहा व्यापक असर
हरियाणा में जनता कर्फ्यू का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। सुबह से यहां हाईवे, सड़कें, बाजार, सब्जी मंडी में सन्नाटा है। मंदिरों में भी ताले लगे हैं। लेकिन, सुबह से पूरे प्रदेश में शराब की दुकानें खुली रहीं। शहर में पेट्रोल पंप पर कम ही लोग पहुंचे। रोहतक, अंबाला, गुड़गांव, फरीदाबाद, हिसार में भी कुछ इसी तरह सन्नाटा है। राज्य में अभी तक कोरोनावायरस के 10 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। प्रदेशभर में पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा लगभग सभी कर्मचारियों की छुट्टी की गई है। राज्य में अफवाह फैलाने पर तीन जगहों पर मामले दर्ज हुए हैं। सभी राजनीतिक दलों ने भी लोगों से जनता कर्फ्यू में योगदान की अपील की है। गुरुवार को हरियाणा सरकार द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था कि किसान बाजार व अपनी सब्जी मंडियां 31 मार्च तक बंद रहेगी। इसके बाद से सब्जी और फलों के दामों में अचानक से इजाफा हो गया था। हरियाणा की कई टैक्सी एसोसिएशन व ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने छुट्टी का आह्वान किया है। प्राइवेट बस संचालकों ने भी बसें न चलाने का फैसला ले रखा है। राज्य में हर दिन कोरोना वायरस से पीड़ितों के नए केस सामने आने के बाद बीमारी से लड़ने के लिए युद्ध जैसी तैयारी शुरू कर दी है। सभी विभागों को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के आदेश दे दिए गए हैं। सरकार ने केंद्र सरकार से कोरोनावायरस की जांच के लिए पांच और लैब खोलने की मांग की है।
पंजाब: कोरोना पॉजीटिव बता युवक ने टिकटॉक पर डाला वीडियो, गिरफ्तार
पंजाब के संगरूर जिले के मानकी गांव के एक युवक प्रभजोत ने खुद को कोरोना का पॉजीटिव बता टिकटॉक पर वीडियो वायरल कर दी। इसका पता चलते ही प्रशासन हरकत में आ गया और युवक का चेकअप करवाया। चेकअप के दौरान युवक को कोरोना की पुष्टि न होने के कारण पुलिस ने उसे अफवाह फैलाने के आरोप में ग्रिफ्तार उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।प्रभजोत ने सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर दावा किया कि उसे कोरोना हो चुका है। यदि उसे बचाया जा सकता है तो बचा लें। वह खुद नही हारता था उसे चीन की बीमारी ने हरा दिया। अगर जिंदा रहा तो दोबारा वीडियो बनाऊंगा। मेरी जिंदगी की सलामती के लिए दुआ करें।सहायक कमिश्नर अंकुर महिन्दरू ने बताया कि अफवाह फैलाने के चलते प्रभजोत को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसके खिलाफ धारा 505 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर सन्नाटा पड़ा हुआ है।

कुरुक्षेत्र: हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में भी जनता कर्फ्यू का व्यापक असर दिख रहा है। शहर में सभी प्रमुख सरकारी प्रतिष्ठानों के साथ निजी प्रतिष्ठान भी बंद पड़े हैं। पुलिस अधीक्षक कार्यालय और लघु सचिवालय में भी सन्नाटा पसरा हुआ है। सड़कों से वाहन नदारद दिख रहा है।

हरियाणा के सिरसा में रविवार को मुख्य चौराहे पर पसरा सन्नाटा।

सिरसा: हरियाणा के सिरसा में भी जनता कर्फ्यू को आम लोगों का पूरा समर्थन मिल रहा है। लोग घरों में रहकर ही अपना जरूरी कार्य निपटा रहे हैं। इस कारण शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
जनता कर्फ्यू के दौरान भी हरियाणा के कई शहरों में शराब के ठेके खुले हुए हैं।



No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box