Breaking

Thursday 26 March 2020

कोरोना महामारी से निपटने के लिए दुनिया में नए इनोवेशन शुरू, 3 दिन में बनाया इमरजेंसी वेंटिलेटर, 3डी आर्म रोकेगा संक्रमण

दिल्ली.जहां दुनियाभर के साइंटिस्ट कोरोनावायरस की वैक्सीन और महामारी फैलने से रोकने के रास्ते खोजने में लगे हैं, वहीं कुछ इनोवेटर्स इनसे कहीं आगे निकल चुके हैं। नया इमरजेंसी वेंटिलेटर, वायरस मारने वाला मास्क और हैंड-फ्री 3डी प्रिंटेड डोर-हैंडल, ये वो नए इनोवेशन हैं जो न सफल हुए हैं, बल्कि उनका उपयोग भी शुरू हो गया है। दूसरी ओर, बीते दिनों जर्मनी में हैकॉथान का आयोजन किया गया, जिसमें 800 से ज्यादा आइडियाज मिले, जबकि भारत में अभी भी सरकारी एजेंसियां लोगों से कोरोना फैलने से रोकने के लिए नए आइडियाज मांग रही हैं।

कोविड इमरजेंसी वेंटिलेटर

कार्मलथेन की ग्लैंगविली हॉस्पिटल के डॉ रायन थॉमस ने इमरजेंसी वेंटिलेटर बनाया है, जो हवा में मौजूद घातक कणों को खत्म कर उसे साफ करता है। इसे बनाने में महज 3 दिन लगे। वेल्स सरकार की मदद से इसका बड़े स्तर पर उत्पादन भी शुरू हो गया है।

वायरस मारने वाला मास्क

वायरसटैटिक शील्ड कंपनी ने एक ऐसा मास्क तैयार किया है जो हवा में मौजूद वायरस को खत्म कर देता है। कंपनी का दावा है कि इससे कोरोना सहित 95% तक वायरस नष्ट हो जाते हैं। ब्रिटेन में कोरोना महामारी को देखते हुए कंपनी उत्पादन बढ़ाने जा रही है।

हैंड-फ्री डोर आर्म

संक्रमण से बचाने वाले इस 3डी प्रिंटेड हैंडल को वायन ग्रिफिथ्स ने डिजाइन किया है। यह प्रोटोटाइप ‘आर्म’ दरवाजे के हैंडल से जुड़ा होता है जिसे खोलने के लिए हाथ लगाने की जरुरत नहीं पड़ती। इसका डिजाइन फ्री में डाउनलोड किया कर सकता है।

जर्मनी: हैकॉथान में 800 प्रोजेक्ट

जर्मनी में चार दिनों का हैकाथॉन आयोजित किया है, जिसमें 42869 लोगों ने हिस्सा लिया, वो भी घर बैठे। इन सभी ने 800 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स पेश किए हैं। 29 मार्च को ज्यूरी तय करेगी कि इनमें से किस प्रोजेक्ट को सरकारी फंडिंग दी जाए।

भारतः अभी आइडिया मांगे जा रहे

दुनिया से इतर, भारत अभी भी पीछे है। 27 मार्च को मानव संसाधान विकास मंत्रालय और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन आइडियाथॉन करवाने जा रहा है। वहीं, केरल पुलिस ने भी इनोवेटर्स से नए आइडिया मांगे हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
3 दिन में बनाया इमरजेंसी वेंटिलेटर, 3डी आर्म रोकेगा संक्रमण।


from Dainik Bhaskar /national/news/new-innovation-started-in-the-world-to-deal-with-corona-epidemic-emergency-ventilator-made-in-3-days-3d-arm-will-prevent-infection-127047745.html

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box